Current affairs in Hindi of May 2020 | 40 important question answer

Dear friends, we provide you very important current affairs in Hindi of May 2020. I hope that these 40 questions will very useful for your any competitive exams. In this post all questions of mat month current affairs.

Current affairs in hindi of may 2020

  1. हाल ही में विश्व मधुमक्खी दिवस कब मनाया गया है ?
    उत्तर– 20 May

विश्व मधुमक्खी दिवस / current affairs in hindi of may 2020

  1. 2. हाल ही में अपना देश भारत किस के कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया है ?
    उत्तर– WHO
  2. हाल ही में कौनसा केंद्र शासित प्रदेश कोरोना मुक्त घोषित किया गया है ?
    उत्तरलद्दाख
  3. हाल ही में गोविंद राजुलु चिन्टाला किस बैंक के नए अध्यक्ष नियुक्त हुए हैं ?
    उत्तर– NABARD
  4. हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री थॉमस थबेन ने इस्तीफा दिया है ?
    उत्तरलेसोथो
  5. हाल ही में किस राज्य सरकार ने RTI हेल्पलाइन नंबर जारी किया है ?
    उत्तरपंजाब
  6. हाल ही में किसने WHO को 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद का एलान किया है ?
    उत्तरचीन
  7. हाल ही में किस देश ने अपने नए मानचित्र में कालापानी क्षेत्र पर अपना दावा किया है ?
    उत्तरनेपाल (विस्ततार से जाने)
  8. हाल ही में G-20 वर्चुअल व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया है ?
    उत्तर– पीयूष गोयल
  9. 10. हाल ही मेंNational Test Abhyasमोबाइल एप किसने लांच किया है ?
    उत्तरमानव संसाधन मंत्रालय
  10. हाल ही में साल 2019 का अलेक्जेंडर डेलरिम्पल अवार्ड किसने जीता है ?
    उत्तरविनय बधवार
  11. 12. रेलवे ने अगले 10 दिनों में करीब कितनी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है?
    उत्तर– 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें ( भारतीय रेलवे ने हाल ही में प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुचाने के लिए करीब 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. साथ ही सभी यात्रियों को मुफ्त पीने का पानी उपलब्ध कराया जायेगा)
  12. अमेरिका के इक्विटी फर्म केकेआर ने भारत के किस फार्म 1.5 अरब डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया है?
    उत्तररिलायंस जियो (मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो में हाल ही में अमेरिका के इक्विटी फर्म केकेआर ने 1.5 अरब डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया है. इस कंपनी ने जियो में 2.32 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है)
  13. एक डाटा के मुताबिक, अप्रैल 2020 में भारत में क्रूड ऑयल के आयात में कितने फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है?

उत्तर– 12.4 फीसदी (पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस की वेबसाइट के डाटा के मुताबिक, अप्रैल 2020 में भारत में क्रूड ऑयल के आयात में 12.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. यह गिरावट जून 2019 के बाद क्रूड आयात में 10 महीने में यह सबसे बड़ी गिरावट है)

  1. फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार, कौन सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गई हैं?
    उत्तरनाओमी ओसाका (फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार, जापान की नाओमी ओसाका, सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गई हैं
    नाओमी ओसाका ने पिछले वर्ष 37.4 मिलियन डॉलर की कमाई की है)

16.भारतीय अर्थशास्त्री अभास के झा को किसने दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन पर महत्वपूर्ण स्थिति के लिए नियुक्त किया है?
उत्तरविश्व बैंक ( भारतीय अर्थशास्त्री अभास के झा को हाल ही में दक्षिण एशिया में आपदा प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन महत्वपूर्ण स्थिति के लिए नियुक्त किया है. बैंक उनकी क्षमता का उपयोग जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए करेगा)

  1. मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत पाकिस्तान और नेपाल से भी नीचे खिसकर कौन से स्थान पर पहुच गया है?
    उत्तर: 132वें स्थान
    (ऊकला स्पीड टेस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत पाकिस्तान और नेपाल से भी नीचे खिसकर 132वे स्थान पर पहुच गया है.
    इस लिस्ट में पहले स्थान पर 88.01Mbps की सबसे अधिक स्पीड के साथ दक्षिण कोरिया पहले स्थान पर है.)
  2. निम्न में से किस मंत्रालय ने घातक रक्षा निर्माण को बढ़ावा देने के लिए 26 रक्षा वस्तुओं के खरीद को मंजूरी दे दी है?
    उत्तररक्षा मंत्रालय (भारत के रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में घातक रक्षा निर्माण को बढ़ावा देने के लिए 127 में से 26 रक्षा वस्तुओं के खरीद को मंजूरी दे दी है. मेक इन इंडिया के तहत जारी अधिसूचना के मुताबिक, भारत की सशस्त्र सेनाएं आने वाले 5 वर्ष में 130 अरब डॉलर के हथियारों को खरीदेगी.)
  3. भारत के किस आईआईटी के अनुसंधानकर्ताओं ने अल्जाइमर रोग की वजह से याददाश्त को रोकने या कम करने वाले नए तरीके को विकसित किया है?
    उत्तरआईआईटी गुवाहाटी (आईआईटी गुवाहाटी के अनुसंधानकर्ताओं ने अल्जाइमर रोग की वजह से याददाश्त को रोकने या कम करने वाले नए तरीके को विकसित किया है. यह तरीका अल्जाइमर की बीमारी टाल सकता है)
  4. भारत के किस आयोग ने हाल ही में विदेशों में अपने द्वारा बनाये गए फेस मास्क को बेचने की योजना बनायीं है?
    उत्तरखादी और ग्रामोद्योग आयोग (भारत के खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में विदेशों में अपने द्वारा बनाये गए खादी, सूती और रेशमी फेस मास्क को बेचने की योजना बनायीं है. आयोग के इस फैसले के बाद विभिन्न बाजारों में बहुत लोकप्रिय खादी के मास्क लॉन्च होंग)
  5. निम्न में से किस सीनेट ने चीन की कं‍पनियों को स्‍टॉक एक्‍सचेंज से हटाने का बिल पास किया है?
    उत्तरअमेरिकी सीनेट ( अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में चीन की कं‍पनियों को स्‍टॉक एक्‍सचेंज से हटाने का बिल पास किया है. लेकिन यह बिल सभी देशों की कंपनियों पर लागू होगा, इसका उद्देश्य चीनी कंपनियों को अपना निशाना बनाना है)
  6. सरकार की 100 फीसदी क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत किस बैंक ने एमएसएमई को 12 हजार करोड़ रुपए का लोन देने की घोषणा की है?
    उत्तरबैंक ऑफ बड़ौदा
    (सरकार की 100 फीसदी क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा ने माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) को 12 हजार करोड़ रुपए का लोन देने की घोषणा की है.)
  7. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कितने सदस्यीय डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन का कार्यभार ग्रहण किया है?
    उत्तर -34 सदस्यीय (केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हाल ही में 34 सदस्यीय डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन का कार्यभार ग्रहण किया है. वे जापान के डॉ. हिरोकी नाकातानी की जगह लेंगे. हर्षवर्धन को चेयरमैन का कार्यभार का नियुक्त करने के लिए 194 देशों के सदस्य वाली विश्व स्वास्थ्य सभा ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे)
  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में आयेअम्फान तूफान से निपटने के लिए बंगाल को कितने हजार करोड़ रुपये मदद देने की घोषणा की है?
    उत्तर– 1 हजार करोड़ रुपये (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में आये अम्फान तूफान से निपटने के लिए बंगाल को 1 हजार करोड़ रुपये मदद देने की घोषणा की है. यह तूफ़ान ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाने के बाद कमजोर हो गया है)
  9. भारत हाल ही में दुनिया में पीपीई का कौन सा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है?
    उत्तरदूसरा (भारत हाल ही में सिर्फ दो महीने में दुनिया में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है. इस किट का कोरोना से संक्रमित लोगों का इलाज करने वाले डॉक्टर और नर्स उपयोग करते है)
  10. हाल ही में किसने विदेश में फंसे कुछ श्रेणी के ओसीआई कार्डधारकों को भारत आने की मंजूरी दे दी है?
    उत्तरकेंद्र सरकार ( केंद्र सरकार ने हाल ही में विदेशो में फंसे कुछ श्रेणी के ओसीआई यानी ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्डधारकों को भारत आने की मंजूरी दे दी है. सरकार ने स्वदेश आने के इच्छुक कार्डधारकों के लिए कुछ श्रेणियों के लिए वीजा और यात्रा प्रतिबंध में ढील देने की घोषणा की है)
  11. निम्न में से कौनसा बल्लेबाज वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाने वाला पहला बल्लेबाज है?
    उत्तररोहित शर्मा (भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर खिलाडी रोहित शर्मा वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाने वाले पहले बल्लेबाज है)
  12. इनमें से किस बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सबसे अधिक 534 छक्के लगाये है?
    उत्तरक्रिस गेल ( वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सबसे अधिक 534 छक्के लगाये है. उनको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल से लंबा समय हो चूका है जबकि दुसरे स्थान पर 476 छक्के लगाकर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी दुसरे स्थानपर हैं)
  13. निम्न में से किस देश ने वर्ष 2020 के लिए रक्षा बजट बढ़ाकर 13.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया है?
    उत्तरचीन (चीन ने हाल ही में वर्ष 2020 के लिए रक्षा बजट बढ़ाकर 13.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया है. जो की पिछले वर्ष के 177.6 अरब डॉलर से बढ़ाकर 179 अरब डॉलर कर दिया गया है.
    यह भारत के रक्षा बजट से 3 गुना अधिक है)
  14. 25 मई को किस देश में पहला राष्ट्रीय सरकार (First National Government) दिवस मनाया जाता है?
    उत्तरअर्जेंटीना (अर्जेंटीना में 25 मई को पहला राष्ट्रीय सरकार (First National Government) दिवस मनाया जाता है.
    इस दिवस को पहली बार अर्जेंटीना में 25 मई 1810 में मनाया गया था)
  15. हॉकी के महान खिलाड़ियों में से एकबलबीर सिंह का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में मोहाली में निधन हो गया है?
    उत्तर– 96 वर्ष (हॉकी के महान खिलाड़ियों में से एक बलबीर सिंह का हाल ही में 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है वे उनके निधन पर हॉकी इंडिया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जताया है. उन्होंने तीन बार 1948, 1952 और 1956 में ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीता था)
  16. इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने पूर्व फर्स्ट क्लास 36 खिलाड़ियों की मदद के लिए कितने लाख रूपये दिए है?
    उत्तर– 31 लाख रुपए ( इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने पूर्व फर्स्ट क्लास 36 खिलाड़ियों की मदद के लिए 31 लाख रूपये दिए है. इसमें 17 महिला खिलाड़ी शामिल है. साथ ही आईसीए अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने कहा है की 20 खिलाड़ियों को 1-1 लाख, 8 को 80-80 हजार रुपए की मदद दी गयी है)
  17. केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के रजिस्ट्रेशन डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी (वैधता) कब तक बढ़ा दी है?
    उत्तर– 31 जुलाई (केंद्र सरकार ने हाल ही में मोटर व्हीकल संबंधित डॉक्युमेंट्स की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया है. मंत्रालय ने कहा है की जिन जिन वाहनों के कागजातों का नवीनीकरण इस वर्ष फरवरी से लंबित हुआ है उनकी वैधता 31 जुलाई तक कर दी गयी है)
  18. हाल ही में किसने क्रिकेट को फिर से शुरू करने के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी किये है?
    उत्तरआईसीसी ( अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्रिकेट को अंतर्राष्ट्रीय, घरेलू और सामुदायिक स्तर पर फिर से शुरू करने के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी किये है. इस दिशानिर्देश में साफसाफ बताया गया है की क्रिकेट के लिए क्या करें और क्या करेंलिखे है)
  19. इनमे से कौन सा बैंक हाल ही में वीडियो के जरिए केवाईसी स्वीकार करने वाला भारत का पहला बैंक बन गया है?
    उत्तरकोटक महिंद्रा बैंक (कोटक महिंद्रा बैंक हाल ही में वीडियो के जरिए केवाईसी स्वीकार करने वाला भारत का पहला बैंक बन गया है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केवाईसी के लिए कोटक 811 सेविंग अकाउंट खोलने के लिए ग्राहक को आधार और पैन कार्ड देना होगा)
  20. जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने हाल ही में उभयचरों की 20 प्रजातियों को गंभीर रूप से लुप्तप्राय और कितने को लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया है?
    उत्तर– 35 ( जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने हाल ही में उभयचरों की 20 प्रजातियों को गंभीर रूप से लुप्तप्राय और 35 लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया है. गंभीर रूप से लुप्तप्राय होने वाले उभयचरों में केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक की मेंढकों की कुछ प्रजातियाँ है)
  21. भारत की किस राज्य सरकार ने हाल ही में सैनिकों के लिए नि:शुल्क बस सेवा शुरू की है?
    उत्तरराजस्थान सरकार ( राजस्थान सरकार ने हाल ही में शौर्य चक्र प्राप्त करने वाले राजस्थान मूल के 770 सैनिकों को रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा देने की घोषणा की है. इस सैनिकों के साहस, समर्पण और बलिदान को देखते हुए राजस्थान सरकार ने यह फैसला लिया है)
  22. अमेरिका ने हाल ही में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से किस देश के यात्रियों पर रोक लगा दी है?
    उत्तरब्राजील (अमेरिका ने हाल ही में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से ब्राजील के यात्रियों पर रोक लगा दी है. ब्राजील में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले की वजह से अमेरिका ने यह फैसला लिया है. पिछले 24 घंटे में ब्राजील में कोरोना के 16,508 नए मामले सामने आए हैं)
  23. निम्न में से किस देश की अदालत ने अनिल अंबानी को चीन के बैंकों को 21 दिन में 71.7 करोड़ डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है?
    उत्तरब्रिटेन

(ब्रिटेन की एक अदालत ने अनिल अंबानी को चीन के 3 बैंकों को 21 दिन में 71.7 करोड़ डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा है की अंबानी पर गारंटी बाध्यकारी है)


  1. 26 मई को किस देश में नेशनल सॉरी डे (National Sorry Day) कब मनाया जाता है?
    उत्तरऑस्ट्रेलिया (26 मई को ऑस्ट्रेलिया में नेशनल सॉरी डे मनाया जाता है. नेशनल सॉरी डे की शुरुआत सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में 26 मई 1998 में हुई थी)

Current affairs in hindi of may 2020

इन्हें भी अवश्य पढ़ें

ncert class 6 geography chapter 1
more current affairs in hindi of may 2020 gk
ncert class 6 history chapter 2
मध्यकालीन भारत का इतिहास mock test
पंचायती राज पूर्ण व्यख्या हिंदी में

Fr

मुझे विश्वास है कि आपको current affairs in hindi of may 2020 का यह पोस्ट आपको पसंद आया हो। letest update के लिए हमारे telegram group से जुड़े 

 

Related Posts