6 july 2020 Current Affairs in hindi important gk.

आज है 6 जुलाई और आज के 10 महत्वपूर्ण जनरल नॉलेज के प्रश्न देखेंगे 6 july 2020 Current Affairs in hindi में। यह gk का प्रश्न प्रतियोगि परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पोस्ट के अंत मे आज के करंट अफेयर्स से सम्बंधित एक समाचार विस्तार में दिया है उसे भी जरूर पढ़ें।

6 july 2020 Current Affairs in hindi

1) हाल ही में किस के द्वाराधम्म चक्र दिवस 2020” समारोह का उद्घाटन किया गया है?
उत्तररामनाथ कोविंद
यह समारोह 4 जुलाई को मनाया जाता है। उत्तर प्रदेश के सारनाथ जिले में मनाया जाता है। यह भगवान बुध के पहले जो 5 शिष्य थे उनके उपदेशों को चिन्हित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। भगवान बुध को बौद्ध धर्म का प्रवर्तक माना जाता है। इन्होंने सारनाथ में अपना पहला उपदेश दिया था। भगवान बुध से रिलेटेड मॉक टेस्ट

2) हाल ही में दो बार क्यों ओलंपिक बैडमिंटन चैंपियनलिन डैन ने संयास ले लिया है यह किस देश के निवासी है?
उत्तरचीन
चीन के दिग्गज खिलाड़ी लिन डैन उपलब्धियां हैंपांच बार विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा दो बार कांस्य भी जीता, ओलंपिक में दो स्वर्ण पदक जीता (2008 और 2012में ), एशियाई खेलों में 5 स्वर्ण सहित 8 पदक, ऑल इंग्लैंड मे 6 बार कामयाबी हासिल किया। 20 साल के करियर में कुल 66 खिताब अपने नाम किया।
एशिया की सबसे लंबी यांगत्जी नदी है, यह चाइना में ही प्रवाहित होती है।

3) हाल ही में किस मंत्री ने स्कूली बच्चों के लिए फिट है तो ही तो है इंडिया का शुभारंभ किया है?
उत्तररमेश पोखरियाल और किरण रिजिजू ने
वर्तमान में रमेश पोखरियाल एचआरडी मिनिस्टर है, और किरण रिजिजू वर्तमान में खेल मंत्री है।फिट है तो हिट है इंडियापहल इन दोनों मंत्रालय की पहल है।

4) भारत के पहले सुपर सोशल मीडिया एप Elyments को किस ने लांच किया?
उत्तरएम वेंकैया नायडू
Elyments एप के बारे में हमने आपको पिछले करंट अफेयर्स मैं विस्तार से बताया था। यह ऐप 8 से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

5) हाल ही में केरल सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से नौकरी गंवाने वालों के लिए कौन से नौकरी परियोजना शुरू करने की घोषणा की है?
उत्तर– ड्रीम केरल
पेरियार वन्यजीव अभयारण्य, शांत घाटी (vvi) केरल में स्थित है और पूर्व की घाटी उत्तराखंड में स्थित है। रैपिड स्क्रीनिंग के लिएतिरंगा पहल”, कोविड-19 रोगियों की सेवा के लिए KARMI-Bot रोबोट। ब्रेक चेन कार्टून अभियान, K-for project ( इस प्रोजेक्ट के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को मुफ्त इंटरनेट दिया जाता है ) यह सभी महत्वपूर्ण तथ्य है जो केरल से संबंधित है इसे अवश्य याद रखें।

6) हाल ही में किसने पहनने योग्य पेंडेंट का आविष्कार किया है?
उत्तर– NASA ने
NASA ने एक ऐसा पेंडेंट का आविष्कार किया है जो गले के ऊपर हाथ ले जाने से वाइब्रेंट करने लगता है। यह चेहरे को हाथों द्वारा छूने से रोकता है इससे वायरस की रोकथाम होगी।
NASA (National Aeronautics and Space Administration) की स्थापना 1998 में हुई इसका मुख्यालय वाशिंगटन डीसी, अमेरिकन में है।

7) सीना वीबो क्या है ?
उत्तरचीन का एक माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इस माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट को इस्तेमाल करते थे, जिसे अब छोड़ने का फैसला किया है। यह वेबसाइट ट्विटर जैसे एक सोशल मीडिया साइट है।

8) हाल ही में भारत ने किस वर्ष केएशियन कप फुटबालकी मेजबानी की दावेदारी की है?
उत्तर– 2027

9) हाल ही मेंविश्व एलर्जी सप्ताहकब तक मनाया गया है?
उत्तर– 4 जुलाई तक
28 जून से शुरू होकर 4 जुलाई तक वर्ल्ड एलर्जी वीक मनाया गया। विश्व एलर्जी सप्ताह 2020 की थीम है
“Allergy Care’s Doesn’t Stop with Covid-19”

10) हाल ही में किस राज्य सरकार ने का 30 लाख पौधे लगाने के लिए वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है?
उत्तरदिल्ली सरकार
13 फरवरी 1931 को न्यू दिल्ली भारत की राजधानी बनी थी।

News 6 July 2020 current affairs in hindi.

चीन में कोरोनावायरस के बाद अब बुबोनिक प्लेग का खतरा

पूरा विश्व अभी कोरोना से उबर नहीं पाए हैं। इसी बीच चीन में एक और जानलेवा बीमारीबुबोनिक प्लेगका खतरा बढ़ने लगा है। सरकारी पीपुल्स डेली ऑनलाइन की खबर के अनुसार आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नूर ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की। मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र के एक हॉस्पिटल में बुबोनिक प्लेग का एक संदिग्ध मामला सामने आया था। सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, 1 जुलाई को पश्चिमी मंगोलिया के खोवड प्रांत में बुबोनिक प्लेग के दो संदिग्ध की पुष्टि हुई।

6 July 2020 current affairs in hindi related important post

1 july2020 current affairs
 मध्यकालीन भारत के 50 प्रश्नों का mock test
 history mock test
 Important gk, mock test
 4 july 2020 current affairs
 Indian mobile company

 

Related Posts