Home Syllabus 1 Best Tip एसएससी (SSC) की तैयारी के लिए|ssc ki taiyari kaise kare
ssc ki taiyari kaise kare

1 Best Tip एसएससी (SSC) की तैयारी के लिए|ssc ki taiyari kaise kare

by Umeeka
ssc ki taiyari kaise kare

एसएससी की तैयारी करने वाले प्रिय अभ्यर्थियों,
दोस्तों इस लेख में हम एसएससी के बारे में पूरी विस्तार से जानेंगे कि ssc ki taiyari kaise kare , एसएससी क्या है, एसएससी किस विभाग में भर्ती कराती है, इस का सिलेबस क्या है, एसएससी के द्वारा जॉब करने पर कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है, एसएससी की तैयारी के लिए कौन कौन से बुक पढ़ना उचित होगा और एसएससी के द्वारा अलग-अलग पदों की मासिक वेतन क्या है।
मुझे उम्मीद है इस अनुच्छेद को पूरा पढ़ने के बाद आपको एसएससी की सही और वास्तविक जानकारी प्राप्त होगी जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपने सेल्फ स्टडी से एसएससी की तैयारी कर लेंगे और एसएससी में सफलता भी हासिल करेंगे। तो आइए सबसे पहले समझते हैं कि एसएससी क्या है? क्योंकि किसी परीक्षा की तैयारी करने से पहले उस परीक्षा के बारे में जानना बेहद जरूरी होता है और इसके इसके साथ ही साथ मैं आपको एसएससी की अन्य जानकारियां भी दूंगा। (ssc ki taiyari kaise kare)

SSC क्या है? ssc ki taiyari kaise kare? (Full form of SSC)

एसएससी की स्थापना 1977 में हुई थी। ssc का full form “staff selection commission” होता है, जिसका हिंदी में अर्थ “कर्मचारी चयन आयोग होता है”। एसएससी मूलतः एक संस्था है जिसका कार्य सरकार के विभिन्न विभागों में कर्मचारियों का भर्ती कराना है। इसे mini upsc भी कहा जाता है। एसएससी साल में लगभग 4 से 5 बड़े एग्जाम लेता है और इसे अपने वेबसाइट पर रेगुलर अपडेट देता है। एसएससी के अंतर्गत जितने भी परीक्षाएं होती है, उन सभी परीक्षाओं की पूर्ण जानकारी ssc अपने वेबसाइट पर हमेशा देता है जैसे कि एडमिट कार्ड, सभी एग्जाम्स के पैटर्न सिलेबस और उन सभी परीक्षाओं की तिथि के बारे में। एसएससी के द्वारा Exams calendar जारी किया गया है जिससे आपको यह पता लगेगा कि कौन सी परीक्षा कब होगी और उसकी वैकेंसी कब आएगी।

BPSC विस्तृत जानकारी / Exam syllabus

भारत में यूपीएससी के बाद जितने भी ग्रेड ‘B’ और ग्रेड ‘C’ के पदों की बहाली के लिए एसएससी कार्य करती है। वर्तमान समय में भारत का छोटा से छोटा गांव भी डिजिटल हो गया है। लेकिन फिर भी कई लोगों को जागरूकता ना होने के कारण एसएससी के बारे में जानकारी नहीं होती है और इस वजह से वे सही विषयों का चयन नहीं करते जिस कारण से उन्हें अपने मनपसंद नौकरी करने से वंचित होना पड़ता है। अब आगे मैं आप लोगों को बताऊंगा कि एसएससी के द्वारा कौन-कौन से परीक्षाएं ली जाती है और उन परीक्षाओं के द्वारा किस-किस पदों पर भर्ती कराई जाती है। विस्तृत जानकारी ssc ki taiyari kaise kare ?

एसएससी कौन-कौन से विभाग में भर्ती कराती है?

सबसे पहले हमें अपने मनपसंद नौकरी के बारे में जानना होगा और उसके लिए हमें कौन सा परीक्षा देना है यह आपको समझना होगा। जिससे कि आप उस नौकरी के लिए पहले से तैयारी शुरू कर देंगे और उसी के अनुसार आप 10th, 12th और Graduation में सही विषयों का चुनाव करेंगे। दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले बताया एसएससी एक सिलेक्शन बोर्ड है जो विभिन्न विभागों में भर्ती कराती है। यह मुख्यतः निम्नलिखित विभागों में भर्ती कराती है। आगे पढ़ें एसएससी की तैयारी कैसे करें ?

CGL (Combined Graduate Level),
CHSL (Combined Higher Secondary Level),
CPO (Central Police Organization) ,
LDC ( Lower Division Clerk),
UDC (Upper Division Clerk),
Steno, JE, CAPF, JHT, MTS

Bihar SI free mock test

👉CGL (Combined Graduate Level) : एसएससी के द्वारा लिया जाने वाला यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा होती है। आप किसी भी विषय से ग्रेजुएशन करने के बाद इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा में pre, mains और interview 4 चरण होते हैं। इस परीक्षा को पास कर के आप food inspector, income tax officer, auditor इत्यादि बनते है। ssc cgl syllabus

👉CHSL (Combined Higher Secondary) : इसका हिंदी अर्थ ‘संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर’ है। यदि आप 12th के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट की अच्छी नौकरी करना चाहते हैं तो CHSL आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन होता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आप की उम्र 18 से 27 वर्ष की होनी चाहिए। इसमें ओबीसी (3साल) और एससी, एसटी (5साल) के लिए आयु छूट भी दी जाती है। इस परीक्षा को पास करके आप Data entry operator, lower division clerk, Postal Assistant/ Sorting Assistant (PA, SA) और Court Clerk बन सकते हैं। ssc chsl syllabus

👉CPO (Central Police Organization) : यदि आपका सपना पुलिस या फोर्स मैं अफसर बनने का है तो आपके लिए सीपीओ बेस्ट ऑप्शन है। इस परीक्षा को पास करके आप दिल्ली पुलिस (DP), BSF, CRPF, ITBP, SSB, AR, NSG में सब इंस्पेक्टर (SI) बन सकते हैं और CISF में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) बन सकते हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको किसी भी विषय से ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। इस परीक्षा को देने के लिए आपकी आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ssc cpo syllabus

👉SSC GD : दोस्तों CAPF के अंतर्गत 7 आर्म्ड फोर्स BSF, CRPF, ITBP, SSB, AR, NIA, CISF आते है। ऊपर आपने CPO के बारे में पढ़ा जिसे पास करके आप CAPF में SI बन सकते हैं। लेकिन एसएससी जीडी का एग्जाम पास करके आप CAPF मैं कॉन्स्टेबल (सिपाही) बन सकते हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको 10th का क्वालिफिकेशन जरूरी होता है और इसके लिए 18 से 25 वर्ष की आयु होनी चाहिए। ssc gd ki taiyari kaise kare video jarur dekhe

ssc gd joining letter / CISF ka joining letter (pdf)

दोस्तों उपयुक्त 4 परीक्षाएं एसएससी के द्वारा प्रत्येक वर्ष निर्धारित समय पर लिया जाता हैं। इसके बारे में मैंने आपको संक्षिप्त जानकारी दिया। अब इसके अलावा ssc अलग-अलग विभागों में LDC, UDC Steno, JE, JHT, MTS की परीक्षाएं समय-समय पर आयोजित करता रहता है जिसकी सूचना आपको एसएससी की वेबसाइट पर तुरंत मिल जाएगी।
दोस्तों यह तो हो गई एसएससी के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं अब इन परीक्षाओं की तैयारी कैसे करनी चाहिए (ssc ki taiyari kaise kare ) इसके बारे में जान लेते हैं।

एसएससी की तैयारी कैसे करें ?ssc ki taiyari kaise kare

दोस्तों सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपको ssc की कौन सी नौकरी करनी है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया के एसएससी के द्वारा आयोजित होने वाली अलग-अलग परीक्षाओं की Qualification अलग-अलग है। तो आपको जिस परीक्षा की तैयारी करनी है उसके अनुसार आप Qualification (डिग्री) प्राप्त कर लें।

उसके बाद उस एग्जाम के सिलेबस को एसएससी की वेबसाइट से डाउनलोड करें और देखें कि कौन कौन से टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं।
सिलेबस समझने के बाद कम से कम पिछले 10 से 15 साल के परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों का का गहन अध्ययन करें। इसके लिए आपको घटना चक्र प्रकाशन का पुस्तक उपयोगी होगा। आप प्रत्येक विषयों को एसएससी की घटना चक्र पुस्तक की मदद से बेहतर तैयारी कर सकते हैं। आपको मार्केट में एसएससी gk, math और Reasoning का घटना चक्र पुस्तक बोलने से दुकानदार आपको दे देगा।


मेरे कहने से नहीं आप खुद एक बार जाकर दुकानदार को बोलिए कि हमको एसएससी का घटना चक्र दो। वहीं पर आप उस पुस्तक को देखिए फिर आपको समझ में आ जाएगा कि यह पुस्तक आपके लिए कितना उपयोगी साबित होने वाला है।

एसएससी एग्जाम को पास करना इतना आसान नहीं है कई सारे बच्चे तो एसएससी एग्जाम के लिए बेस्ट ट्यूशन इंस्टिट्यूट भी जाते है फिर भी एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाते ऐसा इशलिये क्यों की इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको इस एग्जाम का तरीका फॉर्मेट और एक पढाई के लिए टाइम टेबल बनाना होगा  तभी आप इस एग्जाम को क्रैक (Crack) कर सकते है तो  चलिए जान लेते है की कैसे एसएससी एग्जाम (SSC Exam) तयारी करे.

 1. एग्जाम फॉर्मेट को समझे

एसएससी एग्जाम (SSC Exam) को क्लियर करने के लिए सबसे पहला जरुरी चीज़ है इस एग्जाम के पैटर्न और सिलेबस को समझना जो की बहोत से स्टूडेंट्स मिस कर जाते है किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए इसका फॉर्मेट समझना बहोत जरुरी होता है इशलिये आप इस एग्जाम के फॉर्मेट और सिलेबस के बारे में पूरा क्लियर होना चाहिए तभी आप इस एग्जाम को पास कर सकते है कई स्टूडेंट बिना पैटर्न और सिलेबस जाने इस एग्जाम की तयारी करने के लिए बैठ जाते है जिसका कोई फायदा नहीं है तो इसके लिए

  • एग्जाम फॉर्मेट का नोट्स बनाये
  • सिलेबस के बारे में अच्छे से जाने

 2. स्टडी के टाइम टेबल बनाये

जैसा की हम सभी लोग जानते है किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए हमें अच्छे से पढना होता है और एक अच्छी पढाई एक टाइम टेबल बनाके ही होता है ज्यादातर स्टूडेंट यही गलती करते है की ये बिना टाइम टेबल के पढ़ते है जब मन करा तब पढने बैठ जाते है जो की सही तरीका नहीं है एसएससी एग्जाम (SSC Exam) को क्लियर करने के लिए आपको एक टाइम टेबल बनान बहोत जरुरी है और आपको ये टाइम टेबल रोजाना फॉलो करना होगा तभी आप इस एग्जाम को क्लियर कर सकते है

  • हर सब्जेक्ट के लिए एक अलग टाइम टेबल बनाये
  • रोजाना टाइम टेबल को फॉलो करे
  • अपने स्ट्रेंथ के हिसाब से टाइम टेबल बनाये जबरदस्ती ज्यादा पढने की कोसिस न करे

 3. वीक सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दे

अक्सर स्टूडेंट्स जिस सब्जेक्ट में कमजोर होते है उन सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते अगर आपको एसएससी एग्जाम क्लियर करना है तो आपको हर सब्जेक्ट को स्ट्रोंग बनाना होगा तो जो सब्जेक्ट आपको अच्छे से आता है उस पर थोडा कम ध्यान दे और जो सब्जेक्ट वीक है उस पर ज्यादा ध्यान दे तो इसके लिए

  • स्ट्रोंग सब्जेक्ट पे कम ध्यान दे
  • वीक (Weak) सब्जेक्ट पे ज्यादा ध्यान दे
  • रोजाना वीक सब्जेक्ट के लिए प्रैक्टिस करे

 4. रोजाना न्यूज़पेपर और मैगज़ीन पढ़े

एसएससी एग्जाम में गेनरल अवेयरनेस का एक एग्जाम है जिसमे आपको वर्ल्ड में क्या क्या हो रहा है इसे मिलते जुलते सवाल आते है तो इसलिए आप हमेशा अपडेट रहना बेहद जरुरी है तो इसके लिए आप रोजाना न्यूज़ पेपर या फिर मैगजीन को पढ़े इससे आपकी नॉलेज बढेगा साथ ही ये आपके एसएससी एग्जाम (SSC Exam) में भी मदद करेगा। हा लेकिन आप इसी के ऊपर पूरा निर्भर न हो जाए आपको अलग से किसी शिक्षक या youtube से करंट अफेयर्स जरूर पढ़ें।

  • रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़े
  • ऑनलाइन आर्टिकल्स पढ़े
  • रोजाना मैगजीन पढ़े

 5. मॉक टेस्ट प्रैक्टिस करे

सिलेबस पूरा पढने के बाद रोजाना मोक्क टेस्ट की प्रैक्टिस करे इससे आपको अंदाजा हो जायेगा की आपको कितने समय में अपने एग्जाम को ख़तम कर सकते है क्यों एसएससी एग्जाम में एक टाइम लिमिट होता है तो हमेशा मोक्क टेस्ट करते वक्त एक टाइम लिमिट बनाले के इतने समय में मुझे ये एग्जाम ख़तम करना है , इसके साथ ही मोक्क टेस्ट की प्रैक्टिस करने से आपको ये आईडिया हो जायेगा की एसएससी एग्जाम (SSC Exam) में किस तरह के क्वेश्चन आएंगे.

दोस्तों आपकी समस्या को आसान करने के लिए मैंने अपने तरफ से आप लोगों को best quality का free mock test देने का कोशिश किया हूं, जिसका लिंक नीचे दिया गया है. इस मॉक टेस्ट में मैं एसएससी में पूछे गए सवालों को भी सम्मिलित किया हूं. यह मॉक टेस्ट आपकी तैयारी को मजबूत करने में आपकी मदद करेगी. अतः अपनी तैयारी के साथ साथ इस टेस्ट में भी अवश्य भाग ले.
👉 free mock test for SSC

 6. स्ट्रेस फ्री रहे

अगर आपकी हेल्थ फिट और फाइन होगा तभी आप अपने पढाई में ध्यान दे सकते है कई स्टूडेंट दिन रात पढ़ते रहते है जो की सही नहीं है जिससे आपकी तबियत ख़राब हो सकती है आपको स्ट्रेस की प्रॉब्लम हो सकती है और एक बार आप बीमार हो जायेंगे तो तो उस समय आपका समय काफी बर्बाद हो जायेगा इसलिए ध्यान रहे एक समय सारणी बनाइये पढ़े और खेलना का  इससे आप स्वस्त रहेंगे तो इसके लिए.

  • फ्री टाइम में म्यूजिक सुने
  • खेल खेलने जाये
  • रोजाना सुबह सुबह योगा करे
  • अच्छा खाए और पर्याप्त नींद ले

Requests

दोस्तों तो यह रही हमारी तरफ से एसएससी की संपूर्ण जानकारी यदि यह लेख आपने यहां तक पढ़ ही लिया है तो कृपया इसे शेयर भी अवश्य कर दें आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। ssc gk ki taiyari kare join telegram group.

Related Posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.