sub inspector kaise bane (दारोगा कैसे बने?)

क्या आपको भी ख़ाकी वर्दी से बहुत प्यार है और सोच रहे हैं की दरोगा कैसे बने (sub inspector kaise bane) तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है। आज के समय मेंं हर व्यक्ति सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहता है, और अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है। sub inspecter की नौकरी का पद समानजनक पद होता है।

लेकिन एक sub inspector बनने के लिए सही रणनीति बनाकर पढ़ाई करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि बहूत सारे लोग सब इंस्पेक्टर के पदों पर फॉर्म तो भर देते है, लेकिन उनको, एग्जाम पैटर्न, एग्जाम सिलेबस आदि के बारे में जानकारी नही होने के कारण परीक्षा में असफल हो जाते है। इसलिये हम इस पोस्ट में आपको daroga kaise bane इसके बारे में एकदम आसान शब्दों में समझाने वाले हैं यदि इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेते हैं तो आपको दरोगा बनने से फिर कोई नहीं रोक सकता।

daroga kaise bane, si kaise bane या sub inspector kaise bane इन तमाम प्रश्नों को जानने से पहले, हमें यह जानना अति आवश्यक है कि आखिर दरोगा होता क्या है। क्योंकि किसी चीज को हासिल करने से पहले उसके बारे में जानना और समझना बेहद जरूरी होता है। तो फिर चलिए हम आपको si kaise bane इसके बारे में विस्तार से बताते है।

अनुक्रम छुपाए

सब इंस्पेक्टर क्या होता है – sub inspector kaise bane

भारत मे कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से चलने के लिए पुलिश विभाग का निर्माण किया गया है। इनमे से एक पद S.I का भी होता है, जिसे Sub Inspecter, थाना अध्यक्ष या फिर दरोगा के नाम से जाना जाता है। एक S.I को अपने छेत्र में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए निरीक्षण करके किस भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने की

शक्ति प्राप्त होती है। लेकिन इस शक्ति का प्रयोग राज्य और देश की सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया जाता है। एक sub inspecter संदिगत व्यक्ति को बिना वारंट के गिरफ्तार करके कोर्ट में पेश कर सकता है और चार्जसीट दायर कर सकता है। इसलिए अगर आप भी देश की सेवा करना चाहते है, तो आपको si kaise bane, sub inspecter banne ke liye kitni hight chahiye,  assistance sub inspector की योग्यता क्या होती है , इनसब के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

एक सब इंस्पेक्टर की पहचान उसकी ड्रेस के कंधों पर लगे हुए दो स्टार से की जा सकती है। एक पुलिस कर्मी की पहचान उसके कंधों पर लगे हुए स्टार से ही कि जा सकती है। S.I को थाने का इंचार्ज भी बोला जाता है। इसकी शक्तियां कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और A.S.I से ऊपर होती है।

दरोगा कैसे बने – SI kaise bane 

आपके पास S.I बनने के लिए दो विकल्प होते है। पहला विकल्प है सीधी भर्ती (Direct Selection) का और दूसरा प्रमोशन के द्वारा। यहां हम आपकी si kaise bane के दोनों दोनों विकल्पों के बारे में बता रहे है।

1. सीधी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से daroga kaise bane-

सीधी भर्ती प्रक्रिया में भी दो विकल्प है यदि आप अपने राज्य सरकार द्वारा आमंत्रित किए गए परीक्षा को पास करते हैं, तो आप राज्य सरकार के अंतर्गत दरोगा के पद पर काम करेंगे। और आपकी ड्यूटी उसी राज्य के अंतर्गत ही होगी। जैसे बिहार दरोगा, उत्तर प्रदेश दरोगा, झारखंड दरोगा इत्यादि।

लेकिन यदि आप केंद्र सरकार द्वारा आमंत्रित किए गए जैसे SSC CPO परीक्षा को पास करके दरोगा बनते हैं तो आप केंद्र सरकार के अंतर्गत मतलब पैरामिलिट्री में काम करेंगे। और आपकी ड्यूटी भारत के किसी भी राज्य दरोगा के पद पर हो सकती है। जैसे CRPF S.I, CISF S.I, BSF S.I, इत्यादि। यदि आप पैरामिलिट्री में सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपको एसएससी सीपीओ और सीडीएस एग्जाम पास करना होगा।

SSC क्या है और इसकी तैयारी कैसे करे?

RequirementEligibility
QualificationGraduation (स्नातक)
Age Limit21 वर्ष से 28 वर्ष
Chest80 सेंटीमीटर
85 सेंटीमीटर
Heightmale – 170
female – 160
Weight50 किलो से ऊपर
Runing1600 मि. 6 मी. में

आगे उपर्युक्त एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को विस्तार में बताया गया है।

2. प्रमोशन के द्वारा (si kaise bane) 

चाहे केंद्र सरकार में या राज्य सरकार में अगर आप किसी में एक सिपाही की नौकरी प्राप्त कर लेते है, तो आपको भविष्य में प्रमोशन के द्वारा हेड कांस्टेबल बना दिया जाता है। उसके बाद हेड कॉन्स्टेबल में अच्छा काम करने के बाद आपको एएसआई मतलब असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनाया जाता है। असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के 5 साल बाद आपको एक प्रमोशन कोर्स करना होता है। तब जाकर के आप एसआई यानी कि सब इंस्पेक्टर बनते हैं तो यह एक बहुत लंबी प्रक्रिया है इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है।

अब जरा ध्यान से पढ़िए :- प्रमोशन भी दो प्रकार से होती है एक डिपार्टमेंटल एग्जाम देकर और दूसरा अपने ड्यूटी को अच्छा तरह से निभाते हुए। यदि आप बिना एग्जाम दिए हुए अच्छा काम करके प्रमोशन लेना चाहते हैं तो इसमें आपको पूरी जिंदगी लग जायेगी। तब कही अंत मे आप sub inspector बनेंगे। मैंने इन दोनोंं को प्रक्रिया को नीचे की वीडियो में अच्छे से समझाया है आप इसे जरूर देखें👇

ऐसे में अगर आपको सीधे si बनना है, तो आप si की एग्जाम को पास करना होता है। अब आपको daroga kaise bane के बारे में अच्छे से जानकारी हो गई होगी। अब हम sub inspecter बनने के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में आगे बात करते हैं।

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आवश्यक योग्यताएं – sub inspecter banne ke liye yogyta

अगर आप सीधी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से si बनना चाहते है, तो आपको si की पदों पर आवेदन करने की सभी योग्यताओं को पूरा करना जरूरी है, अन्यथा आपको आवेदन रद्द किया जा सकता है।

1. सब इंस्पेक्टर बनने के लिए स्नातक की डिग्री ( b.a, b,com, bsc ) होना अनिवार्य है।

2 . अगर आप एक सिपाही बनकर प्रमोशन के द्वारा si बनते है, तो आपको सिपाही बनने के लिए कम से कम 12th क्लास पास होना जरूरी है। सिपाही बनाने के बाद भी आप स्नातक की पढ़ाई कर सकते है।

(आयु सीमा) sub inspector banane ke liye age limit

1. एक si बनने के लिए उमीदवार की आयु कम से कम  21 वर्ष ओर अधिकतम 28 वर्ष से ज़्यादा नही होनी चाहिए। sc और st वर्ग के उमीदवारों को आयु सीमा में 3 वर्ष और 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

2. Daroga बनने के लिए SC ओर ST वर्ग के उमीदवारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है।

3. Obc समुदाय के लोगो को आयु सीमा में अधिकतम 3 साल की छूट दी गई है।

सब इंस्पेक्टर एग्जाम का सिलेबस क्या है – sub inspector exam syllabus in hindi

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए एग्जाम सिलेबस को ध्यान में रखकर ही पढ़ाई करनी चाहिए। क्योंकि इससे सफलता प्राप्त करने के चांस बढ़ जाते है। यहां पर हम आपको si बनाने के लिए technical ओर non technical सिलेब्स के बारे में बता रहे है।

Sub inspector exam technical syllabus in hindi {sub inspector kaise bane }

Si बनाने के लिए टेक्निकल कैंडिडेट के लिए 100 नंबर का पेपर निर्धारित किया गया है। इस पेपर को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। परीक्षा में प्रशन गलत होने पर कोई नंबर नही काटे जाएंगे।

  • Physics – 33 Marks
  • Chemistry – 33 Marks
  • Maths – 34 Marks
Si exam syllabus for non technical candidate in hindi {daroga kaise bane }

सब इंस्पेक्टर की एग्जाम में नॉन टेक्निकल कैंडिडेट के लिए 200 नंबर का पेपर निर्धारित किया गया है।  इस पेपर को हल करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है। si की exam में किसी प्रकार की कोई negative marking नही होती है। आपके प्रशन गलत होने पर कोई नंबर नही काटे जाएंगे।

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • General Knowledge – 70 Marks
  • Maths – 30 Marks
एसआई के लिए हाइट – si banane ke liye kitni hight chahiye

पुलिस विभाग में किसी भी पोस्ट में नौकरी प्राप्त करने के लिए अच्छी हाइट का होना जरूरी है अगर आपकी हाइट कम है, तो आपको si बनाने में दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप पुलिश डिपार्टमेंट में नौकरी करना चाहते है, तो आपको अपनी हाइट बढ़ानी होगी।

1. एसआई बनाने के लिए पुरुष वर्ग के उमीदवारों की हाइट कम से कम 172 सेंटीमीटर होना जरूरी है। इसमे आरक्षित वर्ग के उमीदवारों को 3 सेंटीमीटर की छूट दी गई है

2. पुरुष वर्ग के लिए सीना बिना फुलाये 83 सेंटीमीटर ओर सीन फूलने की स्थिति 87 cm का सीना होना जरूरी है। इसमे आरक्षित वर्ग के उमीदवारों के लिए बिना फुलाये 81 ओर फुलाये हुए 85 cm का सीना होना जरूरी है, तभी आप एसआई की शारीरिक परीक्षा पास कर सकते है।

3. सब इंस्पेक्टर बनाने के लिए महिलाओ की हाइट 160 सेंटीमीटर होना जरूरी है। इसमे जनरल समुदाय के अलावा अन्य आरक्षित वर्ग के उमीदवारों के लिए 157 cm की लंबाई होना जरूरी है।

SI बनने के लिए कितनी दौड़ लगानी पड़ती है – si kaise bane

1. दरोगा बनने के लिए पुरुष वर्ग के उमीदवारों को 25 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है।

2. इसमे महिला अभ्यर्थियो को 15 मिनट में 2.5 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है।

सब इंस्पेक्टर के पद पर चयन कैसे होता है – sub inspector kaise bane

Sub inspecter बनने के लिए आपको सही रणनीति बनाकर पढ़ाई करने की जरूरत होती है, तभी आप si की एग्जाम को पास कर सकते है। यह हम आपको si selection process के बारे में बता रहे है।

1. लिखित परीक्षा

जब आप si के पदों के लिए आवेदन करते है, तो आवेदन के कुछ समय के बाद आपकी written exam ली जाती है। इस एग्जाम में प्रशन एग्जाम पैटर्न के अनुसार पूछे जाते है, इसलिए आपको si exam पैटर्न के अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। जब आप written एग्जाम पास कर लेते है , तो आपको साक्षात्कार ओर अन्य एग्जाम के लिए बुलाया जाता है।

2. Si बनाने के लिए दस्तावेजो का सत्यापन करवाना –

सब इंस्पेक्टर की परीक्षा पास करने के बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करवाना होता है। डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए समय निश्चियत किया जाता है, इसलिए एग्जाम पास करने के बाद documents verification की तारीख को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

अगर आपके डाक्यूमेंट्स में नाम, पता आदि में कोई समस्या है तो इसे डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन के पहले जल्द से जल्द ठीक करवा लेना चाहिए, क्योंकि अगर adders, name आदि में मिस्टेक होगी, तो आपके डाक्यूमेंट्स वेरीफाई नही होंगे और आपके सब इंस्पेक्टर बनने का सपना अधूरा रह जायेगा।

3. दारोगा बनने के लिए शारीरिक दक्षता – sub inspector kaise bane 

जब आपके दस्तावेज वेरीफाई हो जाते है, तो आपको  Inspector Ka Physical Efficiency Test के लिये बुलाया जाता है। भारत के सभी राज्यो में महिला और पुरुष के शारीरिक दक्षता टेस्ट के अलग अलग योग्यताएं होती है।जब आप इस टेस्ट को पास कर लेते है, तो आपको सीधे si के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है

सब इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है – si kaise bane

उम्मीद है, आपको daroga kaise bane विषय के बारे में तो जानकारी मिल गई होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि दरोगा की तनख्वाह कितनी होती है? (sub inspector ki salery kitni hoti hai)

भारत के सभी राज्यों में, दरोगा की सैलरी अलग-अलग देखने को मिलती है। यह राज्य सरकार के ऊपर निर्भर होता है, लेकिन अगर हम एक si की औसतन सैलरी की बात करे तो 42,055 रुपये के करीब होती है। भारत के सभी राज्य में दरोगा की सैलरी ₹42000 के आसपास ही होती है।

निष्कर्ष – इस पोस्ट में हमने आपको sub inspector kaise bane के बारे में बताया है। यदि आप हमारे द्वारा दिए गए जानकारी सेे संतुष्ट तो इसलिए तो आगे शेयर जरूर करें!!!

Updated: April 1, 2021 — 8:36 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.