Google ka malik kaun hai (क्या आप जानते है गूगल का असली मालिक कौन है?) Aur Kaise Bna?

अगर मैं ये कहूँ की इंटरनेट मतलब गूगल और गूगल मतलब इंटरनेट तो शायद ये गलत नही बोल रहा। आपको पता होगा कि Google दुनिया की सबसे सफल कंपनियों में एक है और यही कारण है कि Google के मालिक भी दुनिया के सबसे सफ़ल व्यक्तियों में एक माने जाते है। हम सब जानते हैं कि आज के समय मे Google के कारण हमारी लाइफ कितनी आसान हो गई है। हमे कोई भी जानकारी google से आसानी से मिल जाती है चाहे वह छोटी से भी छोटी हो या हमारे लिए बड़ी और महत्वपूर्ण जानकारी हो।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि गूगल एक कंपनी है, तो किसी भी कंपनी का संस्थापक होता है कोई मालिक होता है। ठीक उसी प्रकार Google के भी दो मालिक है जिनका नाम “सर्गे ब्रिन और लैरी पेज” (Larry page and Sergey brin) है। लैरी पेज Google के मालिक तथा सह संस्थापक (co-founder) है, जिन्होंने सर्गे ब्रिन के साथ मिलकर Google की स्थापना की। अब आप सोच रहे होंगे कि किसी भी कंपनी का 2 मालिक कैसे हो सकता है यह बात आपको समझ में नही आ रही होगी। तो चिंता न करे मैं आपको समझता हूं।

Google ka malik kaun hai

साल 2004 में सर्गे ब्रिन और लैरी पेज के सहमिति से Google को सार्वजनिक कर दिया गया अर्थात इसके कई सारे मालिक बन गए। यानी google को शेयरहोल्डरो में बांट दिया गया। वर्तमान में गूगल में मुख्यतः दो प्रकार के शेयर है क्लास ‘A’ और क्लास ‘C’ लेकिन कुछ लोगों को क्लास ‘B’ भी मिला है। अब जिनके पास जितना ज्यादा शेयर होगा वहीं Google का मालिक होगा। तो वर्तमान समय मे लैरी पेज के पास सबसे ज्यादा शेयर है। अतः अगर एक शब्द में गूगल के मालिक के बारे में पूछा जाए (google ka malik kaun hai) तो इसका सीधा उत्तर होगा लैरी पेज!!

अब यदि आप गूगल के शेयर्स के बारे समझना चाहते तो मैं आपको आसान शब्दों में समझता हूं। साल 2015 में google ने अपना Alphabet Inc नामक एक पैरेंट कंपनी बनाई जिसके प्रेसिडेंट सर्गे ब्रिन तथा सीईओ लैरी पेज ( दिसम्बर 2020 से अब इसके सीईओ सुंदर पिचई बन गए है) और इसी कंपनी में अपने सारे प्रोडक्ट को डाल दिए। वर्तमान समय मे लैरी पेज के पास अल्फाबेट के 20 मिलियन, क्लास ‘C’ शेयर तथा क्लास ‘A’ के 19.9 मिलियन शेयर है। अब यदि बात करे सर्गे ब्रिन की, तो इनके पास क्लास ‘C’ का 19.3 मिलियन तथा क्लास ‘A’ का 18,400 शेयर है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पता चल गया होगा कि गूगल का मालिक कौन है। तो अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि गूगल कब और कैसे शुरू हुआ था।

NASA की पूरी जानकारी

दुनिया का प्रत्येक इंसान सफ़ल व्यक्तियों के बारे में तथा उनकी सफलता की कहानी के बारे जानने की इक्षा रखता। आपके मन में भी यह सवाल आया होगा तभी आपने सर्च किया कि आख़िर गूगल का मालिक कौन है (Google ka malik kaun hai) ? तो आज इस लेख के माध्यम से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि “सर्गी ब्रिन तथा लेरी पेज” कौन है और कैसे Google का सफ़र शुरू हुआ था।

अगर बात करे Google के स्थापना की, तो इस कंपनी की स्थापना 4 सितम्बर 1998 को corporate company के रूप में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के 2 छात्रों सर्गी ब्रिन तथा लैरी पेज ने किया। गूगल का पहला कार्य 19 अगस्त 2004 को शुरू हुआ। इसी दिन लैरी पेज , सर्गी ब्रिन और एरिक स्ख्मिड्ट ने 20 वर्षो के लिए मतलब 2024 तक साथ काम करने के लिए अनुबंध किये।

बात करते है लैरी पेज की 👉 लेरी पेज का पूरा नाम लॉरेंस एडवर्ड पेज (Lawrence Edward Page) है। इनका जन्म 26 नवम्बर 1973 को अमेरिका के मिचिगन (Michigan) में हुआ था। इनके पिता का नाम कॉल विक्टर तथा माता का नाम क्लोरिया था। इनके माता-पिता वहीं के स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर थे।

निष्कर्ष :- उम्मीद है आपको गूगल का मालिक कौन है (google ka malik ka kaun hai) की यह जानकारी अच्छी लगी हो। तो अपने लोगो तक शेयर करे ताकि उनको इसके बारे सही जानकारी प्राप्त हो सके। धन्यवाद…

Updated: March 25, 2021 — 10:42 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.