Current affairs 25 june 2020 in hindi

Current affairs 25 june 2020 in hindi

आज का यह पोस्ट current affairs 25 June 2020 का है। डेली 2-4 घंटे पेपर पढ़ना और उसमें से महत्वपूर्ण घटना को नोट करना आसान नहीं होता है। इसीलिए हम आपके लिए करंट अफेयर्स ला रहे हैं। जो कि डेली के न्यूज़ पेपर से लिया गया है और यह करंट अफेयर्स विस्तार रूप में है जो आपको प्रतियोगी परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

current affairs 25 June 2020

1. सहकारी बैंक  किस बैंक के दायरे में कार्य करेगा?
उत्तर-RBI

अब सहकारी बैंक आरबीआई के दायरे में कार्य करेगा। देश के सभी सहकारी बैंकों और बहु राज्यीक सहकारी बैंकों को रिजर्व बैंक की देखरेख के तहत लाया जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कहा कि इस कदम का मकसद सहकारी बैंकों के जमा कर्ताओं को संतुष्टि और सुरक्षा देना है।

2. अमेरिका में किस योग यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया गया है?
उत्तरविवेकानंद योग विश्वविद्यालय

अमेरिका में छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के बाद योग विश्वविद्यालय की लॉस एंजिल्स में स्थापना की गई। यह बहुत ही महत्वपूर्ण करंट अफेयर है, क्योंकि पहली बार भारत के बाहर किसी योग विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। इस विश्वविद्यालय का नाम विवेकानंद योग विश्वविद्यालय है। स्वामी विवेकानंद योग फाउंडेशन के कुलपति और प्रख्यात योग गुरु डॉ एच आर नागेंद्र इस विश्वविद्यालय के पहले अध्यक्ष होंगे।

3. पहली बार पाकिस्तान के इस्लामाबाद में किस हिंदू देवता की मंदिर की आधारशिला रखी गई?
उत्तरभगवान कृष्ण की

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी गई इसे बनाने में 10 करोड़ पाकिस्तानी रुपए का खर्च आएगा 1947 से पहले इस्लामाबाद और उससे सटे हुए इलाकों में कोई मंदिर थे इसमें सैदपुर गांव और रावल झील के पास स्थित मंदिर शामिल है धार्मिक मामलों के मंत्री पीर नूर उल हक कादरी ने कहा कि सरकार मंदिर के निर्माण पर आने वाला 10 करोड़ रुपए का खर्च वहन करेगी। इस्लाम बाद में हिंदू पंचायत ने इस मंदिर का नाम श्रीकृष्ण मंदिर रखा है

4. वाणिज्य मंत्रालय में अधिकारियों और देश की बड़ी 14 कॉमर्स कंपनियों के बीच किस विषय पर चर्चा के लिए बैठक हुई?
उत्तरउत्पादों पर देेश का देने के लिए

वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हुई कंपनियों की बैठक में उन्हें साफ कहा गया कि सभी उत्पादों पर यह लिखना जरूरी होगा कि वह किस देश में बने हैं। इस बैठक में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेपरफ्लाई जैसी कॉमर्स कंपनियां भाग ली और इस बात से सहमत थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 50% से अधिक उत्पाद कॉमर्स पर चीन के बिकते हैं।

5. भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में 11 अधिकारी के निदेशक के रूप में किसे नामित किया गया है?
उत्तरनटराजन चंद्रशेखरन को भारतीय रिजर्वव बैंक ने नटराजन चंद्रशेखरन को 2 वर्षों के लिए आरबीआई केेेे केंद्रीय बोर्ड के गैर आधिकारिक निदेशक नामित किया है। नटराजन टाटा समूह के अध्यक्ष है। 1987 से टाटा कंपनी में है और 2016 से आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक के रूप में कार्यरत है।

6. भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाओं के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है मार्क
उत्तरटी रविशंकर

टी रविशंकर को भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध् सेवाओं जो भारतीय रिजर्वव बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी हैं केेे अध्यक्ष के रूप में नियुक्त कियाा गया है। 15 मई 2020 से यह प्रभावी होगा। रविशंकर वर्तमान में भुगतान प्रणाली सूचनाा प्रौद्योगिकी जोखिम प्रबंधन और फिनटेक के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में सेवारत हैं और इसकेेे साथ ही साथ अध्यक्ष का भी पद संभाले हैं।

7. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान का नया प्रमुख कौन है?
उत्तरडॉक्टर सेतुरमन पंचनाथन

राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान एक सर्वोच्च अमेरिकी निकाय है जो इंजीनियरिंग और विज्ञान में मौलिक अनुसंधान का समर्थन करता है यह चिकित्सा से संबंधित नहीं है। डॉ सेतुरमन पंचनाथन 6 जुलाई 2020 को राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान के 16वें निदेशक के रूप में फ्रांस को डूबा से पदभार ग्रहण करेंगे।

8ओलंपिक दिवस कब मनाया जाता है
उत्तर– 23 जून

ओलंपिक दिवस प्रतिवर्ष 23 जून को स्वास्थ्य खेल और दुनिया भर के सभी व्यक्तियों की फिटनेस का जश्न मनाने के उद्देश्य से मनाया जाता है ताकि वह अपनी दिनचर्या को सक्रिय बना सकें। 23 जून 1894 को पेरिस, फ्रांस में सोरबोन में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के निब रखी गई थी। पहला ओलंपिक दिवस 23 जून 1948 को मनाया गया था और पहली बार राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों को ओलंपिक चार्टर के 1978 के संस्करण की सिफारिश पर ओलंपिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ओलंपिक दिवस के आयोजन का प्रभार दिया गया था।

Some other important gk mock test 

 50 mock test गांधी युग के
 मध्यकालीन भारत के 50 प्रश्नों का mock test
 history mock test
 Important gk, mock test
 Geography mock test

To Know Some Great Stuff Do Visit SeeFounder

To Know Some Great Stuff Do Visit SingerBio

To Know Some Great Stuff Do Visit SnapperNews

Related Posts